भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य कंपनियां

By | April 20, 2024

शुरू में, जब खरीदने की सोच रहा थास्वास्थ्य बीमापहली बात यह है कि लोग स्वास्थ्य की तलाश कर रहे हैंबीमा कंपनियां। ये विभिन्न पेशकश करने वाली कंपनियां हैंस्वास्थ्य बीमा योजना जो लोगों को उनके डॉक्टर के दौरे, अस्पताल में भर्ती खर्च, सर्जरी की फीस, दवा की लागत, नर्सिंग भत्ता, अस्पताल के कमरे का किराया आदि के लिए एक चिकित्सा कवर प्रदान करते हैं।

एक छोटी सी दुर्घटना आपको चिकित्सा के महत्व का एहसास करा सकती है।बीमा। लेकिन क्या आप इसके होने का इंतजार करना चाहते हैं? कोई अधिकार नहीं? इसलिए, एक प्रतिष्ठित स्वास्थ्य बीमा कंपनी से एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होना सभी के लिए आवश्यक है, अमीर के साथ-साथ गरीब, युवा और साथ ही बूढ़े, पुरुष और महिला। किसी बीमारी का पता चलने पर यह आपको वित्तीय बोझ से बचाए रखता है। आप आसानी से एक स्वास्थ्य बीमा दावा दायर कर सकते हैं और अपने चिकित्सा खर्चों के लिए प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य कंपनियां के नाम

  • अपोलो म्यूनिख स्वास्थ्य बीमा कंपनी लिमिटेड
  • स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • Cigna TTK हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

1.अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

एचडीएफसी ईआरजीओ हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को पहले अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस के रूप में जाना जाता था। यह एचडीएफसी लिमिटेड और ईआरजीओ इंटरनेशनल एजी का संयुक्त उपक्रम है। कंपनी के पास दावा किए गए अनुपात का एक असाधारण रिकॉर्ड है62% और इसने बीमा योजनाओं में आजीवन नवीकरणीय विकल्प और सुवाह्यता जैसे अतिरिक्त लाभ लाए हैं।

2. स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

2006 में शुरू हुआ, स्टार हेल्थ भारत का पहला स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा प्रदाता है। कंपनी के पास अभिनव उत्पादों के साथ एक उत्कृष्ट सेवा है, जो व्यक्तिगत, परिवारों और कॉर्पोरेट को पूरा करती है। स्टार हेल्थ कंपनी व्यक्तिगत दुर्घटना और विदेशों में स्टर्लिंग सेवाएं प्रदान करती हैयात्रा बीमा। यह मुख्य रूप से हैbancassurance, और विभिन्न बैंकों के साथ एक अच्छी तरह से स्थापित संबंध है। बीमाकर्ता के पास दावा किया गया अनुपात होता है63%। वर्तमान में, कंपनी की देश भर में 11000+ कर्मचारी और 550+ शाखाएँ हैं।

3. मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी मैक्स इंडिया लिमिटेड और बूपा ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम है। आपके कवरेज को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के पास स्मार्ट टॉप-अप विकल्प हैं। 4000 मैक्स बूपा नेटवर्क अस्पतालों के साथ, आप कैशलेस उपचार की पेशकश का लाभ उठा सकते हैं। मैक्स बूपा का दावा किया गया अनुपात है54%।

4. ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

आईसीआईसीआई के साथ सहयोग के बाद कंपनी सुर्खियों में आईबैंक लिमिटेड और फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड। बीमा कंपनी एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो प्रदान करती है जिसमें स्वास्थ्य, मोटर, कार, यात्रा और शामिल हैंगृह बीमा। आईसीआईसीआईसामान्य बीमा जीवन में अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ सुरक्षित है। इसलिए, आप देश भर में ग्रामीण और साथ ही शहरी क्षेत्रों में व्यावसायिक, व्यक्तिगत और परियोजना देयताओं के लिए सुरक्षा समाधानों का लाभ उठा सकते हैं।

5. रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

Religare Religare Enterprise Limited, Union Bank of India और Corporation Bank के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह एक विशेष स्वास्थ्य बीमाकर्ता है जो कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत ग्राहकों के कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी स्वास्थ्य बीमा, गंभीर बीमारी, व्यक्तिगत दुर्घटना जैसे उत्पादों की पेशकश करती है,अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा समूह स्वास्थ्य बीमा और समूह के साथव्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कॉर्पोरेट के लिए। कंपनी के पास जबरदस्त विकास है और इसका दावा किया गया अनुपात है55%।

6. Cigna TTK Health Insurance Company Limited

कंपनी स्वास्थ्य, कल्याण और मन की शांति में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करती है। यह गुणवत्ता और लागत प्रभावी देखभाल प्रदान करने वाले प्रदाताओं के साथ भागीदारी करके स्वास्थ्य को अधिक किफायती बनाता है। Cigna TTK का मुख्य उद्देश्य व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्रदान करना और ग्राहक, ग्राहक, रोगी और समुदाय की सेवा करना है।

7. बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

Bajaj Allianz General Insurance Company, Bajaj Finserv Limited और Allianz SE का संयुक्त उपक्रम है। हेल्थ-गार्ड, सिल्वर हेल्थ और स्टार पैकेज के साथ, कंपनी अतिरिक्त लाभ के साथ टीपीए सेवाएं प्रदान करने वाली पहली कंपनी थी। कंपनी कैशलेस क्लेम सेटलमेंट करती हैसुविधा 6500 से अधिक अस्पतालों में। इसका अनुमानित दावा अनुपात है85% और यह 1 घंटे के भीतर कैशलेस दावों का निपटान करता है।

8. न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक बहुराष्ट्रीय सामान्य बीमा कंपनी है। यह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए एक अनूठी विशेषता प्रदान करता है और इसके लिए प्रसिद्ध हैमेडिक्लेम पॉलिसी। बीमा कंपनी 28 देशों में चल रही है और गैर-जीवन व्यवसायों से संबंधित है। इसमें 1200+ कैशलेस अस्पताल हैं, जिनका दावा किया गया अनुपात है

9. ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

यह एक सरकारी स्वामित्व वाली सामान्य बीमा कंपनी है जो भारत में स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की पेशकश करती है। 60 वर्ष से अधिक आयु के किसी को भी मेडिकल टेस्ट नहीं कराना होगा। ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी ने 4300 से अधिक नेटवर्क अस्पतालों के साथ टाई-अप किया है जो कैशलेस उपचार प्रदान करता है। कंपनी का दावा किया गया अनुपात है

10. नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी एक सरकारी इकाई है जो 100 से अधिक वर्षों तक सेवा प्रदान करती है। यह चार दावा वर्षों के पूरा होने के बाद बीमित राशि का 1% तक मुफ्त स्वास्थ्य जांच लाभ प्रदान करता है। 1730+ कार्यालयों और 13000 से अधिक कुशल कर्मचारियों के साथ, कंपनी की भारत और नेपाल में मजबूत उपस्थिति है। राष्ट्रीय बीमा में 109.94% का दावा किया गया अनुपात है और यह अन्य बीमा उत्पादों के साथ घाटे को कवर करता है।

आप भारत में शीर्ष 10 स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की पहचान कैसे करते हैं?

भारत में शीर्ष 10 स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की पहचान करने के लिए, आप निम्नलिखित कारकों पर विचार कर सकते हैं:

दावा निपटान अनुपात (सीएसआर)
यह अनुपात प्राप्त कुल दावों की तुलना में स्वास्थ्य बीमा कंपनी द्वारा निपटाए गए दावों का प्रतिशत दर्शाता है। पिछले कुछ वर्षों में लगातार उच्च सीएसआर (आदर्श रूप से 90% से ऊपर) वाली स्वास्थ्य कंपनियों की तलाश करें। स्वास्थ्य बीमा दावा निपटान अनुपात डेटा IRDAI वेबसाइट या RenewBuy.com पर पाया जा सकता है।

ऑनलाइन समीक्षाएं और रेटिंग
आपको ग्राहक समीक्षाएँ देखनी चाहिए, जो विभिन्न स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के साथ ग्राहकों के अनुभवों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती हैं। दावा निपटान प्रक्रियाओं, ग्राहक सेवा प्रतिक्रियाशीलता और उत्पाद पेशकशों को समझने के लिए समीक्षाएँ जाँचें।

उद्योग पुरस्कार और मान्यता
उद्योग निकायों या प्रकाशनों द्वारा मान्यता गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। जांचें कि क्या कंपनी को हाल ही में कोई पुरस्कार मिला है या उद्योग रैंकिंग में शामिल किया गया है।

उत्पाद पोर्ट्फोलिओ
कंपनी द्वारा प्रस्तावित विभिन्न स्वास्थ्य बीमा योजनाओं पर विचार करें। विभिन्न आवश्यकताओं (व्यक्तियों, परिवारों, वरिष्ठ नागरिकों) और बजट को पूरा करने वाली योजनाओं वाली कंपनियों की तलाश करें।

नेटवर्क अस्पताल
प्रत्येक बीमा कंपनी से जुड़े नेटवर्क अस्पतालों की संख्या और गुणवत्ता की जाँच करें। पूरे भारत में विभिन्न स्तरों (टियर 1, टियर 2, टियर 3) में कैशलेस अस्पतालों का एक विस्तृत नेटवर्क, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पहुंच। अपने शहर और पसंदीदा अस्पतालों में नेटवर्क कवरेज की जाँच करें।

प्रीमियम और मूल्य निर्धारण
स्वास्थ्य बीमा कंपनियों द्वारा वसूले जाने वाले प्रीमियम दरों पर विचार करें और सामर्थ्य सुनिश्चित करने के लिए उनकी तुलना करें। हालाँकि, अपने निर्णय को केवल कीमत पर आधारित न करें; लागत और कवरेज को संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

ग्राहक सेवा
सक्षम और उत्तरदायी ग्राहक सेवा वाली स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ। ग्राहक संतुष्टि के स्तर को मापने के लिए मौजूदा पॉलिसीधारकों की समीक्षा और फीडबैक की जाँच करें।

दावा निपटान प्रक्रिया
हमेशा उन स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को चुनें जो आसान और कुशल दावा निपटान प्रक्रिया प्रदान करती हैं। चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान एक सहज और परेशानी मुक्त दावा निपटान अनुभव महत्वपूर्ण है।

अतिरिक्त सुविधाओं
स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ जो अतिरिक्त सुविधाएँ या मूल्य वर्धित सेवाएँ प्रदान करती हैं, जैसे कैशलेस अस्पताल में भर्ती, ऑनलाइन पॉलिसी प्रबंधन, टेलीपरामर्श सेवाएँ और कल्याण कार्यक्रम।

विशेषज्ञ की राय
किसी भी बीमा विशेषज्ञ से संपर्क करें, जैसे कि RenewBuy POSP सलाहकार। हमारा POSP सलाहकार आपको व्यापक शोध, ग्राहक प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर भारत में शीर्ष 10 स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की पहचान करने में मदद करेगा।

भारत में स्वास्थ्य बीमा की लागत कितनी है?

स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की लागत विभिन्न कारकों पर आधारित होती है, जिसमें स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रकार और प्रदाता, आयु, जीवनशैली की आदतें, पॉलिसी अवधि, धूम्रपान की आदतें आदि शामिल हैं। नीचे दी गई तालिका में, हमने किसी के लिए अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा योजना प्रीमियम लागत सूचीबद्ध की है। विभिन्न आयु मानदंडों और बीमा राशि के आधार पर, गुरुग्राम में रहने वाले व्यक्ति का चयन किया गया:

सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा कंपनी के लाभ

सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा कंपनी (स्वास्थ्य बीमाकर्ता) से स्वास्थ्य योजना खरीदने के विभिन्न लाभ हैं। भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा कंपनी चुनने के लाभ नीचे दिए गए हैं:

  • स्वास्थ्य योजनाओं की विस्तृत श्रृंखला
  • त्वरित शिकायत निवारण
  • आसान दावा निपटान प्रक्रिया
  • लचीला प्रीमियम भुगतान विकल्प
  • नवीकरण लाभ
  • पोर्टेबिलिटी विकल्प उपलब्ध है

RenewBuy के साथ सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा कंपनियां ढूंढें

RenewBuy स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की तुलना करने के लिए एक सुविधाजनक मंच प्रदान करता है। हमारा उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस आपको प्रदाताओं और उनकी पेशकशों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से आसानी से नेविगेट करने की अनुमति देता है। RenewBuy के साथ, आप यह कर सकते हैं:

  • अनेक स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की एक साथ तुलना करें।
  • प्रत्येक प्रदाता की योजनाओं, लाभों और बहिष्करणों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।
  • सूचित निर्णय लेने के लिए ग्राहक समीक्षाओं और रेटिंग तक पहुंचें।
  • बस कुछ ही क्लिक से सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी सुरक्षित करें।
  • आज ही RenewBuy पर जाएँ और अपने स्वास्थ्य और वित्तीय कल्याण की सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा कंपनी खोजें। तुलना करें, चुनें और परेशानी मुक्त अपने कवरेज को सुरक्षित करें!

निष्कर्ष
स्वास्थ्य बीमा कंपनी चुनते समय आपकी विशिष्ट चिकित्सा आवश्यकताएँ ही एकमात्र कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। ऐसी संभावना है कि हमारे द्वारा अनुशंसित सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा कंपनी हमेशा आपकी आवश्यकताओं या आपके बजट को पूरा नहीं करेगी। आप उपर्युक्त जानकारी की सहायता लेकर हमेशा अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा कंपनी चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *