Instagram से पैसा कमाने के सबसे बेस्ट तरीका (प्रतिमाह 40000 रुपये)

By | April 25, 2024

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लगभग हर कोई अपने खाली समय में करता है, आप भी दिन में कभी न कभी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। Statista के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इंस्टाग्राम के भारत में 230 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इनमें से कई यूजर्स ऐसे हैं जो महीने में लाखों की कमाई करते हैं। हालांकि, यह आंकड़ा कुल यूजर्स की संख्या का केवल 10 प्रतिशत है, बाकी लोग अपना अधिकांश समय इंस्टाग्राम पर फोटो और रील्स पोस्ट करने में ही बिताते हैं।

लेकिन गलती भी उन लोगों की नहीं है, क्योंकि अधिकांश लोगों को इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो इंस्टाग्राम से कुछ पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

नमस्कार दोस्तो, आपने Online घर बैठे पैसे कमाने के बहुत से तरीको के बारे में पढ़ा होगा, देखा होगा और सीखा होगा लेकिन क्या आप Instagram Se Paise Kaise Kamaye के बारे जानते है।

बहुत से लोग इस तरीके के बारे में जानते है और इससे काफी पैसे कमाते है लेकिन एक नया User Instagram App से Mobile से कैसे पैसे कमा सकता है इसका पूरा तरीका इस पोस्ट में मै बताने वाला हूँ।

ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो हाल ही में Instagram App एकाउंट बनाया है या Instagram एकाउंट बनाना चाहते है और उससे कुछ पैसे कमाना चाहते हो।

Instagram पर करोड़ो User है लेकिन उसमें से 10% लोग भी Instagram App का सही उपयोग करके पैसे नही कमा पाते है सिर्फ मैसेज करना और फोटो विडियो डालते है और अपना समय बरबाद करते है।

इंस्टाग्राम में प्रोफेशनल अकाउंट कैसे बनाएं (Instagrame Pr Professional Account Kese Banaye)

जब भी कोई पहली बार Instagram पर अकाउंट बनाता है तो वह एक सामान्य अकाउंट होता है। लेकिन इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए सामान्य अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करना होता है। इंस्टाग्राम पर दो तरह के प्रोफेशनल अकाउंट मिलते हैं। इनमें से एक होता है Creator Account और दूसरा है Business Account.

  • इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Settings and Privacy पर जाएँ।
  • इसके बाद Account type and tools के ऑप्शन को चुने।
  • अगले पेज पर Switch to Professional Account के ऑप्शन पर टैप करें।
  • नए पेज पर आपको दो ऑप्शन चुनने का ऑप्शन दिया जायेगा: क्रिएटर अकाउंट और बिजनेस अकाउंट
  • अगर आप किसी बिज़नेस के लिए इंस्टग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं तो Business के ऑप्शन को चुने। अगर आप एक सामान्य क्रिएटर हैं, तो Creator के ऑप्शन का चयन कर आगे बढ़ें।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने सामान्य इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच कर सकते हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए

अक्सर आपने सुना होगा कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास लाखों की तादाद में फॉलोअर्स होने चाहिए, तभी जाकर आपको इसमें कामयाबी मिल सकती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि महज कुछ हजार फॉलोअर्स की मदद से भी आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। कई क्रिएटर छोटे फॉलोवर बेस की मदद से भी महीने के 50,000 रु से ज़्यादा की कमाई कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को मोनेटाइज कैसे करें?

जब आप अपने रेगुलर इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करते हैं तो आपको सेटिंग्स में Creator tools and controls नाम का एक नया ऑप्शन मिलता है। आप इस ऑप्शन पर टैप करके ब्रांडेड कंटेंट को अपनी रील्स में प्रमोट कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको ब्रांड से रिक्वेस्ट अप्रूवल लेना पड़ता है। इंस्टाग्राम पर फिलहाल इन-स्ट्रीम एड सर्विस उपलब्ध नहीं है, जिसके कारण आप प्रमोटेड या ब्रांडेड कंटेंट के जरिये ही पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं।

  1. Brand को Promote करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए
    इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का सबसे अच्छा ऑप्शन है Brand Sponsorship. बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऐसे क्रिएटर्स को ढूंढती है जिनके पास अच्छा फॉलोवर बेस हो और जो बेहतर तरीके से उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सके। लेकिन, इन ब्रांड डील्स को प्राप्त करने के लिए आपके पास niche specific इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपके पास फैशन से जुड़ा हुआ कोई इंस्टाग्राम पेज है तो आपको फैशन रिलेटेड ब्रांड डील्स मिलेंगे।

प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के Infographics, video, images खुद से तैयार कर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीधे ब्रांड से कंटेंट की मांग कर सकते हैं, कई ब्रांड अपने प्रोडक्ट से जुड़े हुए फोटो और वीडियो तैयार रखती है, ताकि उसे क्रिएटर/इन्फ्लुएंसर के माध्यम से प्रमोट किया जा सके।

  1. Affiliate Marketing करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए
    आजकल एफिलिएट मार्केटिंग लोगों के बीच काफी पॉपुलर है और कई लोगों का रुझान इसकी तरफ जा रहा है। एक रिसर्च के अनुसार, 40% इंस्टाग्राम क्रिएटर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये ही पैसा कमा रहे हैं।

मगर, Affiliate Marketing लोगों के बीच इतनी पॉपुलर क्यों है? दरअसल, एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें न आपको कोई प्रोडक्ट बनाना होता है और न ही उसकी डिलीवरी करनी होती है। आपको बस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर प्रमोट करना होता है। जैसे ही यूजर आपके प्रमोट किये गए प्रोडक्ट को खरीदता है, कंपनी के द्वारा आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाता है, जिससे आपकी कमाई होती है।

आजकल बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करवाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चला रही है। उदाहरण के लिए आप Amazon, Flipkart, Hostinger और Clickbank जैसी साइटों पर जा सकते हैं और उनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। साइन-अप करने के बाद आपको एक एफिलिएट लिंक मिलता है, जिसे आपको अपने इंस्टाग्राम रील्स, स्टोरीज़ और फोटो के माध्यम से प्रमोट करना होता है।

  1. Influencer बनकर पैसे कमाए
    अगर इंस्टाग्राम पर आपकी बड़ी तादाद में फॉलोवर्स है तो आप इन्फ्लुएंसर बनकर प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग का सहारा ले रही है। लेकिन इसके लिए आपके पास बड़ा फैन बेस होना जरुरी है, तभी जाकर बड़ी कंपनियां और ब्रांड आपके साथ कॉलेब्रेशन करेंगे। साथ ही, आपके फ़ॉलोअर्स के साथ इंगेजमेंट अच्छा होना चाहिए, क्योंकि ब्रांड उन इन्फ्लुएंसर्स के साथ काम करते हैं जिन पर लोग विश्वास करते हैं।

  1. Collaboration करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए
    जब आपके इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोवर्स हो जाते हैं तो बड़े ब्रांड और क्रिएटर्स आपसे जुड़कर अपना प्रमोशन करवाना चाहते हैं, इसे आम भाषा में Collaboration कहा जाता है।

Collaboration ज्यादातर छोटे क्रिएटर्स करते हैं जो इंस्टाग्राम पर नए होते हैं या फिर उनके फॉलोअर्स की संख्या कम होती है। इसके लिए आपको ब्रांड या क्रिएटर के साथ मिलकर एक Collaboration Video तैयार करना होता है और उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना होता है। जब लोग उस वीडियो को देखते हैं, तो वे उस नए क्रिएटर या ब्रांड से जुड़ते हैं।

  1. Instagram Shop खोलकर पैसे कमाए
    आप चाहे तो अपना इंस्टाग्राम शॉप खोलकर कमाई शुरू कर सकते हैं। यह शॉप काफी हद तक एक ई-कॉमर्स स्टोर की तरह होता है, बिल्कुल Amazon और Flipkart की तरह।

अगर आपका खुद का कोई ब्रांड या बिज़नेस है तो आप इंस्टाग्राम शॉप की मदद से उसे ऊचाइयों पर ले जा सकते हैं वो भी बिलकुल फ्री में। उदाहरण के लिए अगर आपकी कोई इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान है तो आप अपने प्रोडक्ट्स जैसे कि मोबाइल, हेडफोन, चार्जर इत्यादि को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम शॉप बनाने के बाद आप अपने प्रोडक्ट का फोटो, विवरण और कीमत को अपलोड कर दें। इंस्टाग्राम के अंदर लोग नए-नए प्रोडक्ट की तलाश में रहते हैं, अगर उनको आपका प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो वो उसे खरीद लेंगे। शॉप बन जाने के बाद आपके इंस्टाग्राम बिज़नेस प्रोफाइल में View Shop का बटन आ जाता है, जिसकी मदद से ग्राहक आपके प्रोडक्ट पेज तक पहुंच सकते हैं।

आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि इंस्टाग्राम शॉप बनने के बाद ग्राहक कैसे आएंगे? ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट तक लाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पेज का प्रचार करना होगा। इसके लिए आप अन्य बड़े इंस्टाग्राम पेज पर जाकर अपना पेज शेयर कर सकते हैं या इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चलाकर डायरेक्ट अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

  1. Instagram badges से पैसे कमाए
    इंस्टाग्राम अपने क्रिएटर्स को हमेशा प्रोत्साहित करता है, और पैसे कमाने के लिए नए-नए प्रोग्राम लांच करता रहता है। इनमें से एक प्रोग्राम का नाम है Creator Fund जो क्रिएटर्स को Instagram live badge के माध्यम से कमाई करने की अनुमति देता है।

इस फीचर को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में जोड़ने के लिए, अपने “प्रोफ़ाइल” पर जाएं, “Professional Dashboard” पर क्लिक करें, फिर “Grow Your Business” के ऑप्शन पर टैप करें और “Badges” को सेलेक्ट करें। जब भी आप कोई लाइव स्ट्रीम शुरू करें, तो स्क्रीन के बाईं ओर जाकर “बैज” आइकन पर क्लिक करके इसे चालू करें।

  1. Digital Art बेचकर पैसे कमाए
    इंस्टाग्राम एक ऐसी साइट है जहां फ़ोटो और वीडियो वाला कंटेंट सबसे लोकप्रिय है। यदि आप एक आर्टिस्ट या ग्राफ़िक डिज़ाइनर है तो इंस्टाग्राम पर आप अपनी डिजिटल कला को ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप इंस्टाग्राम पर पोस्टर, फोटो, वीडियो, डिजिटल पेंटिंग, एनीमेशन और क्रिप्टो आर्ट जैसी डिजिटल कलाकृतियों के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  1. Instagram Ads चलाकर पैसे कमाए
    अगर आप इंस्टाग्राम के नियमित यूजर हैं तो आपने पोस्ट, वीडियो और स्टोरीज पर विज्ञापन जरूर देखे होंगे। इन विज्ञापनों के जरिये ब्रांड और कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को लोगों को प्रमोट करती है। जब लोगों को यह प्रोडक्ट या सर्विस पसंद आती है तो उसे खरीद लेते है।

अगर आपका भी कोई बिजनेस है, या आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहते हैं, तो Instagram Ads से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है। आप इन विज्ञापनों को कम बजट में शुरू कर सकते हैं और अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं। आपका विज्ञापन जितने अधिक लोगों तक पहुंचेगा, आपके प्रोडक्ट बिकने की संभावना उतनी ही अधिक होगी, जिसके माध्यम से आप पैसे कमाएंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q. इंस्टाग्राम पर 10000 फॉलोअर्स होने पर कितना पैसा मिलता है?
Ans. अगर आपके इंस्टाग्राम पर 10 हज़ार फॉलोअर्स है तो आप किसी ब्रांड के साथ पार्टनरशिप करके महीने के 35-40 हज़ार रूपए कमा सकते हैं।

Q. क्या इंस्टाग्राम पर 100 फॉलोअर्स के साथ कमाई की जा सकती है?
Ans. देखिये, इंस्टाग्राम पर आप किसी भी फॉलोवर संख्या से पैसा कमा सकते हैं। आपके फॉलोवर्स के साथ आपका जुड़ाव जितना बेहतर होगा, आप उतने ही ज़्यादा पैसा कमाएंगे।

Q. Instagram से भुगतान प्राप्त करने की न्यूनतम सीमा क्या है?
Ans. इंस्टाग्राम अपने क्रिएटर्स को न्यूनतम $25 अर्जित करने के बाद भुगतान करता है। यह पेमेंट हर महीने की 21 तारीख को क्रिएटर के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

Q. भारत में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं?
Ans. भारत में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले शख्स भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली हैं। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, उनके इंस्टाग्राम पर 265 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वहीँ दूसरे नंबर पर बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा हैं, जिनके वर्तमान में 90 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *